देश

ये राशन कार्ड धारक पड़े मुशीबत में, इन लोगों की बंद हो जाएगी फ्री राशन सर्विस

Satbir Singh
22 Aug 2022 4:04 AM GMT
ये राशन कार्ड धारक पड़े मुशीबत में, इन लोगों की बंद हो जाएगी फ्री राशन सर्विस
x
Ration Card: योगी सरकार की तरफ से जून 2020 तक फ्री राशन व‍ितरण के निर्देश थे. इसके मुताब‍िक जुलाई से राशन कार्ड धारकों को नियमित राशन व‍ितरण की एवज में भुगतान करना होगा.

Ration Card : अगर आप भी सरकार की फ्री राशन योजना का फायदा उठा रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए जरूरी है. नए अपडेट के तहत अब राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न की कीमत चुकानी होगी.

यूपी सरकार की तरफ से ताजा जारी न‍िर्देश के मुताब‍िक राशनकार्ड धारकों को स‍ितंबर से मिलने वाले नि:शुल्क राशन का वितरण बंद हो जाएगा. लेक‍िन प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत सितंबर तक फ्री चावल मिलता रहेगा.

प्रति यूनिट 5 किग्रा गेहूं-चावल का फ्री वितरण

साल 2020 में कोरोना की पहली लहर के समय केंद्र सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों के ल‍िए प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना (PMGKY) के तहत नियमित राशन के अतिरिक्त प्रति यूनिट 5 किग्रा गेहूं-चावल का फ्री राशन वितरण शुरू किया गया था. इसके बाद उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार की तरफ से नियमित वितरित होने वाले राशन को भी मुफ्त कर द‍िया गया.

दो महीने की देरी से चल रहा राशन वितरण

यूपी की योगी सरकार की तरफ से जून 2020 तक फ्री राशन व‍ितरण के निर्देश थे. इसके मुताब‍िक जुलाई से राशन कार्ड धारकों को नियमित राशन व‍ितरण की एवज में भुगतान करना होगा.

इसके तहत गेहूं के लिए दो रुपये क‍िलो और चावल के लिए तीन रुपये प्रति किग्रा की दर से भुगतान करना होगा. लेक‍िन फ‍िलहाल राशन वितरण का शेड्यूल दो महीने की देरी से चल रहा है. ऐसे में फ्री राशन जून से बढ़कर अगस्‍त तक म‍िल रहा है.

स‍ितंबर तक केंद्र से म‍िलेगा फ्री राशन

ऐसे में राशन कार्ड धारकों को सितंबर से राशन की एवज में पैसा देना होगा. सूत्रों ने बताया क‍ि आपूर्त‍ि विभाग की तरफ से खाद्यान्न उठाने के लिए कोटेदारों से धनराशि भी जमा करा ली गई है.

फ‍िलहाल प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत प्रति यूनिट 5 किग्रा चावल का वितरण जारी रहेगा. प‍िछले द‍िनों केंद्र सरकार ने अपनी इस योजना को तीन महीने बढ़ाकर स‍ितंबर तक फ्री राशन व‍ितरण करने की बात कही थी. इसके अनुसार अक्‍टूबर से इस योजना का फायदा राशन कार्ड धारकों को नहीं म‍िलेगा.

Satbir Singh

Satbir Singh

    Next Story