Movie prime

भारत की ये इकलौती ट्रेन 4 दिन में करती है 4150 किलोमीटर का सफर

 
indian railways

भारतीय रेल देश की जीवन रेखा है। क्या आप जानते हैं कि देश में सबसे लंबी दूरी की ट्रेन कौन सी है और कौन सा रेल रूट है। आइए आज हम आपको बताते हैं। भारतीय रेल ( indian railways booking ) देश की जीवन रेखा है। क्योंकि देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रोजाना ट्रेन से सफर करता है।

हमारे देश में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए लाखों किलोमीटर का रेलवे ( Indian Railways ) नेटवर्क है जिस पर रोजाना हजारों ट्रेनें चलती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन कौन सी है और कौन सा रेल रूट है। आइए आज हम आपको बताते हैं।

देश की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन विवेक एक्सप्रेस है। जो डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक जाती है। ट्रेन लगभग 82 घंटे में 4150 किमी से अधिक की दूरी तय करती है।

ट्रेन नंबर 15906 विवेक एक्सप्रेस डिब्रूगढ़ से रात 19:25 बजे रवाना होती है और 4154 किमी की यात्रा पूरी कर चौथे दिन रात 10:00 बजे कन्याकुमारी पहुंचती है। इस दौरान ट्रेन आधा दर्जन से अधिक राज्यों से होकर गुजरती है।

यात्रा के दौरान इन प्रमुख स्टेशनों से होकर गुजरती है ट्रेन:

ट्रेन असम के डिब्रूगढ़ से तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक की अपनी यात्रा में आठ से अधिक राज्यों से गुजरती है। यह ट्रेन डिब्रूगढ़ और कन्याकुमारी के बीच दीमापुर, गुवाहाटी, न्यू बोंगईगांव, कोकराझार, न्यू अलीपुरद्वार, न्यू कूचबिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, किशनगंज, मालदा टाउन, वर्धमान जंक्शन, बालासोर, कटक, भुवनेश्वर, विशाखापत्तनम, विजयवाड़ा, नेल्लोर, कोयंबटूर होते हुए चलेगी। एर्नाकुलम और त्रिवेंद्रम आता है।