Movie prime

Vande Bharat Express: आज देश को मिलेगी तीसरी वंदे भारत ट्रेन, मिलेगी ये खास सुविधाएं

 
Vande Bharat Express: आज देश को मिलेगी तीसरी वंदे भारत ट्रेन, मिलेगी ये खास सुविधाएं

नई दिल्ली:- 15 फरवरी 2019 को भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन को नई दिल्ली-इलाहाबाद-वाराणसी रूट पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। 15 अगस्त, 2021 को, पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में घोषणा की कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह के दौरान 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने को जोड़ेगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज गांधीनगर और मुंबई सेंट्रल के बीच स्वदेश निर्मित हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई।

वंदे भारत ट्रेन 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है

वंदे भारत ट्रेनें अपनी गति, सेवा और सुरक्षा के लिए जानी जाती हैं। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) चेन्नई की रेलवे उत्पादन इकाई सिर्फ 18 महीनों में इन रेलवे के सिस्टम इंटीग्रेशन के पीछे की ताकत रही है। वंदे भारत ट्रेन गति के मामले में भारतीय रेलवे के लिए एक बड़ी छलांग होगी। ये ट्रेनें 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं। इस ट्रेन में सेंचुरी ट्रेनों जैसे अपार्टमेंट हैं।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगे कैमरे

वंदे भारत एक्सप्रेस में शौचालय टच फ्री बायो-वैक्यूम हैं। इसके अलावा, प्रत्येक यात्री सीट को व्यक्तिगत रूप से रोशन किया जाता है। ट्रेन में एग्जीक्यूटिव कोच में 180 डिग्री रोटेटिंग सीट की अतिरिक्त सुविधा है।

वंदे भारत एक्सप्रेस में 1,128 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। प्रत्येक कोच में यात्रियों के लिए गर्म और ठंडे पेय के साथ गर्म भोजन के साथ पेट्री भी है। यात्रियों की सुविधा के लिए कोच के बाहर रियरव्यू कैमरे और प्लेटफॉर्म की तरफ चार कैमरे लगाए जाएंगे.

प्रत्येक कोच में चार आपातकालीन खिड़कियां जोड़ी गईं

वंदे भारत 2.0 ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई तरह की सुविधाएं दी गई हैं, जिसके तहत हर कोच में 4 इमरजेंसी विंडो जोड़ी गई हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस ने बाढ़ को रोकने के लिए विभिन्न कोचों में डाउनवर्ड शॉकिंग इलेक्ट्रिक उपकरणों के लिए फ्लडप्रूफिंग व्यवस्था में सुधार किया है। इसके तहत 400mm की जगह 650mm की ऊंचाई तक बाढ़ को झेला जा सकता है. सरकार ने ये सभी सुविधाएं यात्रियों की सुरक्षा के लिए बनाई हैं।

तीसरी वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया गया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि अगले तीन वर्षों में वंदे भारत ट्रेनों की एक नई पीढ़ी का निर्माण किया जाएगा। देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन फिलहाल 2 रूटों पर चल रही है।

यह ट्रेन नई दिल्ली से कटरा और नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलती है। इस साल की शुरुआत में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जल्द ही देश भर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने की घोषणा की थी। तीसरी वंदे भारत ट्रेन को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और गुजरात की राजधानी गांधीनगर के लिए लॉन्च किया गया है।