Movie prime

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ की हुई एंट्री, इन राज्यों में बारिश की चेतावनी; जानें अपने शहर का हाल

 
Weather Update Today

Weather Update of 21 Feb 2023: उत्तर भारत में मौसम ( Weather Update Today ) का पारा तेजी से बढ़ रहा है. फरवरी में ही लोगों को तेज गर्मी का अहसास होने लगा है. कई लोगों का मानना है कि अब सर्दी पूरी तरह चली गई है लेकिन यह सच नहीं है. असल में एक पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) पश्चिमी हिमालय से होकर गुजर रहा है. जबकि एक अन्य ताजा पश्चिमी विक्षोभ 26 फरवरी के आसपास पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों तक पहुंच सकता है. इन दोनों पश्चिमी विक्षोभों के आने से मौसम ( Weather Update Today ) में अचानक गर्मी बढ़ गई है.

पिछले 24 घंटे में ऐसा रहा मौसम ( Weather Update Today )

प्राइवेट मौसम ( Weather Update Today ) एजेंसी स्काईमेट की मानें तो पिछले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और गुजरात क्षेत्र के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री या उससे ज्यादा रहा. पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री या उससे ऊपर रहा. इन स्थानों पर न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 5 डिग्री या ऊपर रिकॉर्ड किया गया. 

इन जगहों पर हो सकती है बारिश ( Weather Forecast )

इस मौसमी प्रभावों (Weather Update) की वजह से पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर हल्की बारिश ( Weather Forecast ) हुई. अगर अगले 24 घंटे के दौरान मौसम ( Weather Update Today ) के प्रभावों की बात करें तो पश्चिमी हिमालय और अरुणाचल प्रदेश की पहाड़ियों पर हल्की बारिश ( Weather Forecast ) और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम स्तर की बारिश ( Weather Forecast ) संभव है. अगले 3 से 4 दिनों तक अरुणाचल प्रदेश में बारिश ( Weather Forecast ) और बर्फबारी जारी रह सकती है. हालांकि पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर मौसम ( Weather Update Today ) साफ होना शुरू हो जाएगा. 

उत्तर भारत में ऐसा रहेगा मौसम ( Weather Update Today )

मौसम ( Weather Update Today ) एजेंसी (Weather Update) के मुताबिक अगले 3-4 दिनों में मेघालय, असम, नागालैंड और सिक्किम में हल्की बारिश ( Weather Forecast ) हो सकती है. जबकि पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर दिन और रात का तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहेगा. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से काफी अधिक रहेगा. उत्तर भारत की बात करें तो 22 से 24 फरवरी के बीच इस क्षेत्र के तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है.