Movie prime

Weather Forecast: पसीने से तर गर्मी, चढते पारे से मिलेगी राहत; होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम पूर्वानुमान

Weather Forecast 26 February: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में 27 फरवरी तक तापमान 33 डिग्री तक जा सकता है. 28 फरवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) आने वाला है, जिसके चलते कश्मीर (Kashmir), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कई हिस्सों में बर्फबारी होगी वहीं कई इलाकों में बारिश हो सकती है.

 
Weather Update

Aaj Ka Mausam Weather Report: दिल्ली समेत उत्तर भारत में तेज गर्मी ( Heatwave Alert ) पड़ रही है. चढ़ते पारे का असर फसलों पर पड़ रहा है. मई-जून में गर्मी ( Heatwave Alert ) का क्या हाल होगा, इसकी अभी से चर्चा होने लगी है. इस बीच मौसम के मिजाज को लेकर फिलहाल राहत भरी खबर आई है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) 28 फरवरी को पश्चिमी हिमालय पर दस्तक दे सकता है. जिससे पहाड़ी इलाकों में मौसम बदल सकता है. इसका असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा.

पहाड़ों में बर्फबारी-मैदानी इलाकों में बारिश

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, इस नए पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) के चलते 28 फरवरी को पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. वहीं आने वाले महीने की बात करे तो मार्च की शुरुआत यानी 1 मार्च से 3 मार्च के बीच इसका असर सबसे ज्यादा दिखेगा जिससे बारिश की तीव्रता बढ़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

तपती गर्मी ( Heatwave Alert ) से कब मिलेगी राहत?

वहीं  IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी के मुताबिक दिल्ली में 27 फरवरी तक तापमान 33 डिग्री तक जा सकता है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) के कारण 28 फरवरी और 1 मार्च को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होगी. पंजाब के उत्तरी हिस्सों और जम्मू में बूंदाबांदी हो सकती है. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) के पूरी तरह सक्रिय होने के बाद ही नजर आएगा. ताजा पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) के असर से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भी बारिश देखी जा सकती है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. वहीं ताजा पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) की वजह से दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में भी बादलों की आंख मिचौनी देखी जा सकती है.