देश

क्या मिलेगी बेरोजगार युवाओं को खुशखबरी, क्या खाते में आएंगे हर महीने 6000 ? जानें सच

Satbir Singh
22 Aug 2022 10:57 AM GMT
क्या मिलेगी बेरोजगार युवाओं को खुशखबरी, क्या खाते में आएंगे हर महीने 6000 ? जानें सच
x
Central Government Scheme: केंद्र सरकार बेरोजगार युवाओं के खाते में 6000 रुपये ट्रांसफर कर रही है? अगर आप भी युवा है तो जानिए क्या आपको भी यह पैसा मिलेगा या नहीं-

PIB Fact check: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कई खास स्कीम चलाई जा रही है, जिसमें सरकार महिलाओं, गरीबों और युवाओं समेत सभी वर्ग को आर्थिक सहायता देती है.

इन दिनों Whatsapp पर एक मैसेज वायरल (Viral Message) हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार बेरोजगार युवाओं (unemploymed Youth) को हर महीने 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है.

PIB ने किया ट्वीट

पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट पर लिखा है कि एक वायरल Whatsapp मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹6,000 का भत्ता दे रही है.

फैक्ट चेक से पता चली सच्चाई

इस मैसेज की सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद पता चला है कि यह मैसेज पूरी तरह से फेक है. केंद्र सरकार की ओर से इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है. बता दें अगर आपको किसी भी सरकारी योजना के बारे में जानकारी चाहिए तो ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए ही आपको जानकारी लेनी चाहिए.

पीआईबी ने ट्वीट में बताया कि -

  • यह मैसेज फर्जी है
  • भारत सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही
  • कृपया ऐसे मैसेज फॉरवर्ड ना करें

खाते से गायब हो सकता है सारा पैसा

सरकार और पीआईबी ने बताया है कि फर्जी वीडियो को किसी के भी साथ शेयर न करें. इसके अलावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज से सभी लोग सावधान रहे. इस तरह के मैसेज में दिए गए लिंक से आपके खाते की सारी राशि गायब हो सकती है और आप अपनी जिंदगी भर की कमाई को गवां सकते हैं.

कोई भी करा सकते है फैक्ट चेक

आपको बता दें अगर आपके पास भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप भी उसका फैक्ट चेक करा सकते हैं. यानी फर्जी मैसेज की सच्चाई आप भी आसानी से पता लगा सकते हैं. पीआईबी के जरिए कोई भी आसानी से फैक्ट चेक करा सकता है.

चेक करें ऑफिशियल लिंक

इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

Satbir Singh

Satbir Singh

    Next Story