देश

Yamuna Expressway Toll Rates Update: वाहन चालकों के लिए बुरी खबर! इस एक्स्प्रेसवे पर करनी पड़ेगी ज्यादा जेब ढीली, देखें नए टोल रेट

Sonal Agarwal
24 Aug 2022 12:00 PM GMT
Yamuna Expressway Toll Rates Update: वाहन चालकों के लिए बुरी खबर! इस एक्स्प्रेसवे पर करनी पड़ेगी ज्यादा जेब ढीली, देखें नए टोल रेट
x
NewToll Rate: टोल की ये बढ़ी हुई नई दरें 1 सितंबर से लागू होंगी। नई टोल दरों में 10 से लेकर 55 पैसे प्रति किलोमीटर तक बढ़ोतरी की गई है।

यमुना प्राधिकरण ने यमुना एक्सप्रेस वे पर टोल दरों में बढ़ोतरी कर दी। इसके लिए जेपी इंफ्राटेक की ओर से पहले प्रस्ताव दिया गया था। अब प्राधिकरण ने जेपी इंफ्राटेक के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। हालांकि सभी वाहनों पर टोल दरें नहीं बढ़ाई गई है।

कुछ वाहनों को इससे अछूता रखा गया है, इसमें ट्रैक्टर और दोपहिया वाहन शामिल हैं। इन वाहनों से एक्सप्रेस वे से गुजरने पर लगने वाले टोल पर कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है, इनकी टोल दरें यथावत रखी गई है। अन्य श्रेणी के वाहनों के लिए टोल दरों में बढ़ोतरी की गई है।

टोल दरों में प्रति किलोमीटर 10 पैसे से अधिक की बढ़ोतरी की गई है। टोल की ये बढ़ी हुई नई दरें 1 सितंबर से लागू होंगी। नई टोल दरों में 10 से लेकर 55 पैसे प्रति किलोमीटर तक बढ़ोतरी की गई है।

इससे पहले 27 सितंबर 2021 को एक्सप्रेस वे पर टोल दरों में बढ़ोतरी की गई थी। उस समय यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी (Yamuna Expressway Authority) ने ही इन टोल रेटों (Toll Rate) में इजाफा किया था। उस समय भी दो पहिया वाहन चालकों को इसमें राहत दी गई थी, इस बार भी उन्हें राहत दी गई है।

उस समय टोल रेट में इजाफा व्यवसायिक वाहनों (Commercial Vehicle) के लिए किया गया था। अथॉरिटी ने कार, जीप और वैन के साथ दो पहिया और तिपहिया वाहनों के शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी। जबकि बस, ट्रक, एलसीवी व एमएवी, एससीएम वाहनों के लिए टोल दरों में इजाफा किया गया था।

उस समय इन वाहनों के टोल रेट में पांच रुपये का इजाफा किया गया था। 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे पर जेवर, मथुरा और आगरा तीन टोल प्लाजा पड़ते हैं। टोल रेट में बढ़ोतरी हो जाने के बाद इन तीनों टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहन चालकों को 15 रुपये अधिक देने पड़ रहे थे। अब इसमें फिर से बढ़ोतरी करने को हरी झंडी दे दी गई है मगर वो उस पैमाने पर नहीं है।

Sonal Agarwal

Sonal Agarwal

    Next Story