राजनीति

BJP फिर सबको चौंकाएगी! आज उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर लग सकती है मुहर

Editor
16 July 2022 6:40 AM GMT
BJP फिर सबको चौंकाएगी! आज उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर लग सकती है मुहर
x

Who will be Vice Presidential Candidate: आज बीजेपी उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर सकती है. इसके लिए बीजेपी आलाकमान की जरूरी बैठक आयोजित हो रही है, जिसमें पीएम मोदी समेत कई बड़े नेता शामिल हो सकते हैं.


18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (President Election) के लिए देशभर में चलाए जा रहे चुनाव प्रचार अभियान के बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) आज अपने उपराष्ट्रपति उम्मीदवार (BJP Vice Presidential Candidate) के नाम का ऐलान कर सकती है. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार के नाम पर विचार-विमर्श करने के लिए आज शाम को बाजेपी ने पार्टी मुख्यालय में संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता शामिल होंगे.

उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम की हो सकती है घोषणा

बीजेपी संसदीय बोर्ड के मीटिंग में उपराष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर कई नामों पर तमाम पहलुओं के साथ चर्चा की जाएगी. बीजेपी की इस बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष की मौजूद रह सकते हैं. इस बैठक में बीजेपी उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगा सकती है.

बताया जा रहा है कि बैठक के दौरान ही बीजेपी नेता एनडीए में शामिल दलों के नेताओं के साथ ही फोन पर विचार-विमर्श करेंगे और इसके बाद आज ही उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया जा सकता है.

कई नामों को लेकर लगाई जा रही हैं अटकलें

बीजेपी की तरफ से उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार कौन होगा, इसे लेकर कयासों का दौर भी जारी है और कई नामों को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. माना जा रहा है कि राष्ट्रपति पद के लिए आदिवासी महिला को उम्मीदवार बनाने वाली बीजेपी उपराष्ट्रपति पद के लिए किसी अगड़े नेता पर दांव खेल सकती है. देशभर में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक संदेश देने के मकसद से बीजेपी अल्पसंख्यक समुदाय (सिख या मुस्लिम) से जुड़े नेता को भी उम्मीदवार बना सकती है.

चौंकाने वाले नाम का हो सकता है ऐलान

हालांकि बीजेपी आलाकमान के स्टाइल को देखते हुए तो यही दावा किया जा रहा है कि इस बार भी चौंकाने वाला कोई ऐसा नाम आ सकता है, जिसका विरोध करना विरोधी दलों के लिए भी संभव नहीं होगा. बता दें कि देश के अगले उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई है और अगर एक से ज्यादा उम्मीदवार चुनावी मैदान में रहे तो उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होगा और नतीजों की घोषणा भी उसी दिन कर दी जाएगी.

लोकसभा और राज्यसभा सदस्य करते हैं मतदान

उपराष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य मतदान करने के पात्र होते हैं. आंकड़ों की बात करें तो एनडीए गठबंधन का पलड़ा भारी है. बीजेपी के पास अपने उम्मीदवार को जीत दिलाने के लिए पर्याप्त संख्या बल है. लेकिन उम्मीदवार के नाम की घोषणा करने के बाद बीजेपी गैर एनडीए राजनीतिक दलों से भी संपर्क स्थापित कर अपने उम्मीदवार के लिए समर्थन मांगेंगी.

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story