राजनीति

Bangladesh Power Crisis: भारत के इस पड़ोसी देश पर छाया बिजली संकट, सरकार ने कही ये बात

Sonal Agarwal
24 Aug 2022 1:45 PM GMT
Bangladesh Power Crisis: भारत के इस पड़ोसी देश पर छाया बिजली संकट, सरकार ने कही ये बात
x
Power Crisis: सभी स्कूल शनिवार को भी बंद रहेंगे. वहीं, सरकारी दफ्तरों की टाइमिंग में भी बदलाव किया जा रहा है.

Electricity Crisis in Bangladesh: बांग्लादेश पिछले कुछ समय से बिजली संकट से जूझ रहा है. समस्या बढ़ने के बाद अब वहां की सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. इसके तहत अब बांग्लादेश में सभी स्कूल सप्ताह में एक अतिरिक्त दिन बंद रहेंगे. यानी हफ्ते में सभी स्कूलों में 2 दिन की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा अन्य दिनों में स्कूल और ऑफिसों के समय में एक घंटे की कटौती की जाएगी. कैबिनेट सचिव खांडकर अनवारुल इस्लाम ने सोमवार को बताया कि बिजली बचाने के लिए यह फैसला किया गया है. अधिकारी ने बताया कि कुछ समय पहले ही देश में डीजल से चलने वाले सभी बिजली संयंत्रों को बंद किया गया था. इसके बाद से देश बिजली संकट से जूझ रहा है.

पिछले महीने बंद किए थे 10 डीजल बिजली संयंत्र

रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद ईंधन की लागत बढ़ने के बाद बांग्लादेश ने पिछले महीने अपने सभी 10 डीजल बिजली संयंत्रों को बंद कर दिया था. यही नहीं पिछले महीने देश में प्रतिदिन दो घंटे बिजली कटौती शुरू की गई, लेकिन कई इलाके ऐसे हैं जहां अधिकतर समय बिजली नहीं रह रही है. बंद संयंत्रों से कुल 23,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता था, जो बांग्लादेश की बिजली उत्पादन क्षमता का लगभग 6% हिस्सा है.

अब शनिवार को भी बंद रहेंगे स्कूल

बता दें कि बांग्लादेश में स्कूल आमतौर पर सप्ताह में 6 दिन खुलते हैं और शुक्रवार को बंद रहते हैं, लेकिन शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि अब सभी स्कूल शनिवार को भी बंद रहेंगे. वहीं, सरकारी दफ्तरों की टाइमिंग में भी बदलाव किया जा रहा है. अब ऑफिस पहले के समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक की जगह सुबह 8 बजे से 3 बजे तक खुले रहेंगे. बैंक बुधवार से सुबह 10 बजे से शाम के 6 बजे तक की जगह सुबह 9 बजे से शाम के 4 बजे तक खुले रहेंगे. इस्लाम ने कहा कि निजी कार्यालय अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपने खुलने का समय निर्धारित कर सकते हैं.

Sonal Agarwal

Sonal Agarwal

    Next Story