राजनीति

Bihar: फ्लोर टेस्ट में पास हुई नीतीश सरकार, महागठबंधन ने किया बहुमत साबित

Sonal Agarwal
24 Aug 2022 1:15 PM GMT
Bihar: फ्लोर टेस्ट में पास हुई नीतीश सरकार, महागठबंधन ने किया बहुमत साबित
x

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार ने बुधवार को विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया। नवगठित महागठबंधन सरकार के विश्वास मत हासिल करने के लिए आज विधानसभा की बैठक में नीतीश सरकार के पक्ष में 160 सदस्यों ने वोट किया। वहीं, विपक्षी सदस्यों के सदन से वॉकआउट के कारण सरकार के विपक्ष में एक भी मत नहीं पड़े।

नीतीश सरकार को जेडीयू, आरजेडी , कांग्रेस, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम), भाकपा, माकपा, भाकपा-माले और एक निर्दलीय समेत 164 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है। लेकिन, बीमार होने के कारण जेडीयू के विजेंद्र प्रसाद यादव और बीमा भारती तथा अन्य वजह से भाकपा के सूर्यकांत पासवान और हम के प्रफुल्ल मांझी आज सदन में उपस्थित नहीं हो सके। ऐसे में नीतीश सरकार के पक्ष में 160 सदस्यों ने विश्वास जताया, जिसमें एआईएमआईएम के अख्तरुल ईमान भी शामिल हैं। सदन का संचालन विधानसभा उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने किया, इसलिए वह मतदान में शामिल नहीं हुए।

इससे पहले सदन में अपने भाषण के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनडीए छोड़कर महागठबंधन की सरकार बनाने को लेकर कहा कि वहां मेरा सम्मान नहीं था। विधानसभा में बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी और आडवाणी जैसे नेताओं ने मुझे सम्मान दिया था। मैंने भाजपा से ताल्लुक 2013 में तब खत्म किया, जब इन नेताओं को किनारे लगाया जाने लगा था। नीतीश कुमार ने अपने भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी सीधे निशाना साधा। नीतीश कुमार ने कहा कि आज दिल्ली में लोग प्रचार-प्रसार में ही व्यस्त हैं। उन्होंने इस दौरान 2024 का प्लान भी पेश किया और कहा कि एकजुट विपक्ष ही पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती देगा।

वहीं पूर्व डिप्टी सीएम और बीजेपी नेता तारकिशोर प्रसाद ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पाला बदलने से उनकी राजनीतिक साख खत्म हो गई है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं लेकिन शायद सीएम के तौर पर उनकी आखिरी पारी है। बिहार विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पर बहस में बोलते हुए तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि नीतीश कुमार ने बीजेपी को 2013 में पहली बार धोखा दिया और फिर दोबारा 2022 में धोखा दिया है।

Sonal Agarwal

Sonal Agarwal

    Next Story