Movie prime

Congress President Election: थरूर के नामांकन पत्र पर किस-किस ने हस्ताक्षर किए? चौंकाने वाला नाम आया सामने

 
Congress President Election: थरूर के नामांकन पत्र पर किस-किस ने हस्ताक्षर किए? चौंकाने वाला नाम आया सामने

पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहसिना किदवई और सैफुद्दीन सोज, तीन सांसद और जी-23 नेता संदीप दीक्षित उन लोगों में शामिल थे जिन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष के लिए अपनी उम्मीदवारी के समर्थन में शशि थरूर के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किए।

थरूर ने ट्विटर पर छह फॉर्म पोस्ट किए, लेकिन वह शुक्रवार को केवल पांच नामांकन पत्र जमा कर सके क्योंकि उन्हें छठा नामांकन पत्र जमा करने में कुछ मिनट की देरी हुई। इस पूरी लिस्ट में चौंकाने वाला नाम है कार्ति चिदंबरम।

कार्थी पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे हैं और शिवगंगा से सांसद हैं। इस बीच, यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि उनके सभी पांच नामांकन पत्र स्वीकार किए गए हैं क्योंकि कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने शनिवार को कहा कि कुल 20 नामांकन पत्रों में से चार को खारिज कर दिया गया है।

एन त्रिपाठी का नामांकन पत्र रद्द

रद्द किए गए नामांकनों में से एक झारखंड के पूर्व मंत्री के एन त्रिपाठी का है, लेकिन मिस्त्री ने यह बताने से इनकार कर दिया कि अन्य तीन अस्वीकृत नामांकन किसके थे। पार्टी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और थरूर अब दौड़ में बचे हैं।

खड़गे ने 14 नामांकन पत्र दाखिल किए थे, जबकि थरूर ने पांच और त्रिपाठी ने एक नामांकन पत्र दाखिल किया था। थरूर द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किए गए छह फॉर्म में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों के 60 हस्ताक्षर हैं (प्रत्येक नामांकन पत्र पर 10 हस्ताक्षर)। जम्मू-कश्मीर के 10 और नागालैंड के 10 प्रतिनिधियों ने थरूर का समर्थन किया है।

कार्ति चिदंबरम ने किया थरूर का समर्थन

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक थरूर का समर्थन करने वाले सांसदों में पूर्व केंद्रीय मंत्री सोज, किदवई और तीन सांसद कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बारदोलोई और मोहम्मद जावेद शामिल हैं. संदीप दीक्षित और थरूर जी-23 नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने 2020 में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर बड़े पैमाने पर संगठनात्मक सुधारों का अनुरोध किया था। हालांकि, दिलचस्प बात यह है कि जी23 के अधिकांश नेताओं ने थरूर के बजाय मल्लिकार्जुन खड़गे का पक्ष लिया है।

अक्टूबर को वोटिंग होगी

चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अवधि 24 सितंबर से सितंबर तक थी मतदान 17 अक्टूबर को होगा। 19 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किए जाएंगे। चुनाव में 9,000 से अधिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधि अपना वोट डालेंगे। थरूर ने ट्वीट कर उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करने वाले नेताओं और कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आभार जताया।