राजनीति

Lok Sabha Elections 2024: मुख्तार अब्बास नकवी दिखेंगे नए रोल में, BJP ने सौंपा बड़ा जिम्मा

Satbir Singh
21 Sep 2022 5:21 PM GMT
Lok Sabha Elections 2024: मुख्तार अब्बास नकवी दिखेंगे नए रोल में, BJP ने सौंपा बड़ा जिम्मा
x
Mukhtar Abbas Naqvi: भाजपा लोकसभा चुनाव की तैयारियों में अभी से लग गई है. इस क्रम में मुख्तार अब्बास नकवी यूपी की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं. खबर है कि वह जल्द ही रामपुर, लखनऊ, इलाहाबाद और मुरादाबाद का दौरा कर सकते हैं.

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में अभी करीब डेढ़ साल बाकी हैं, लेकिन भारतीय जनता पार्टी की तैयारी अभी से शुरू हो गई है. पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी इस दौरान अपनी सियासी रफ्तार बढ़ाते नजर आ रहे हैं. हाल ही में उन्होंने कुछ समय उत्तर प्रदेश में बिताया है. आइये आपको बताते हैं भाजपा ने मुख्तार अब्बास नकवी लोकसभा चुनाव से जुड़ी क्या जिम्मेदारी सौंपी है.

नकवी को यूपी में अहम जिम्मेदारी

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बीजेपी शासित राज्य में मुस्लिमों की बड़ी आबादी है. बीजेपी का अहम मुस्लिम चेहरा माने जाने वाले नकवी यूपी में अपनी सियासी रफ्तार बढ़ाने वाले हैं. खबर है कि वह जल्द ही रामपुर, लखनऊ, इलाहाबाद और मुरादाबाद का दौरा कर सकते हैं. इन क्षेत्रों में अल्पसंख्यक समुदाय की हिस्सेदारी बहुत अधिक है. यूपी दौरे के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री मुस्लिम संगठनों से संपर्क बढ़ाएंगे और संवाद बैठकें आयोजित करेंगे.

कारगिल में दिलाई थी भाजापा को जीत

इससे पहले भाजपा ने नकवी को कारगिल लोकसभा सीट की जिम्मेदारी सौंपी थी. बीजेपी ने साल 2014 में पहली बार इस सीट पर जीत हासिल की थी और 2019 में भी इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा था, लेकिन हाल ही में लद्दाख में हुए काउंसिल चुनाव में बीजेपी को कांग्रेस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. कारगिल लोकसभा सीट पर मुस्लिम वोटरों की संख्या करीब 55 फीसदी है. जबकि 42 प्रतिशत मतदाता बौद्ध हैं.

यूपी पर नीतीश कुमार की भी नजर

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए यूपी में पार्टी का दायरा बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं. खबर है कि जनता दल यूनाइटेड की यूपी इकाई ने सीएम नीतीश कुमार को यूपी से चुनाव लड़ने का प्रस्ताव पेश किया है. साथ ही नीतीश जल्द ही मिर्जापुर और जौनपुर में रैलियों को संबोधित कर सकते हैं. राज्य इकाई की ओर से बिहार के सीएम को मिर्जापुर, फूलपुर या अंबेडकर नगर से चुनाव लड़ने का सुझाव दिया गया है.

Satbir Singh

Satbir Singh

    Next Story