Movie prime

Rajasthan Political Crisis: कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने से गहलोत ने किया इनकार, सोनिया गांधी से मांगी माफी

 
Rajasthan Political Crisis: कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने से गहलोत ने किया इनकार, सोनिया गांधी से मांगी माफी

Congress President Election: राजस्थान के मुख्यमंत्री ने आज (गुरुवार) दिल्ली में कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। इस बैठक के बाद, उन्होंने कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव करने से इनकार कर दिया। मीडिया को दिए बयान में उन्होंने कहा कि हालात को देखते हुए उन्होंने फैसला किया है कि वह अध्यक्ष पद के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे.

'सोनिया गांधी से माफी मांगें'

सीएम अशोक गहलोत ने कहा: 'मैंने माफी मांगी, सोनिया गांधी से मुलाकात के दौरान मुझे खेद हुआ। सोनिया गांधी से मेरी बातचीत हुई। पिछले 50 वर्षों से, मैंने कांग्रेस पार्टी में एक वफादार सिपाही के रूप में सेवा की है। आलाकमान ने मुझे पूरे विश्वास के साथ जिम्मेदारी दी। मैंने एआईसीसी के प्रदेश अध्यक्ष, महासचिव सहित कई पदों पर कार्य किया है। दो दिन पूर्व हुई इस घटना से बहुत दुखी और आहत हूं।

राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने से किया इनकार

उन्होंने आगे कहा: 'मैं दिल्ली में सिंगल लाइन प्रस्ताव पारित नहीं करवा पाया। कांग्रेस के इतिहास में पहली बार मुझे इसके लिए खेद हुआ। मैंने फैसला किया है कि मैं राष्ट्रपति का चुनाव नहीं लड़ूंगा।

यह बात उन्होंने सीएम पद को लेकर कही।

वहीं गहलोत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री पद को लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा. उन्होंने कहा कि राजस्थान के सीएम पद का फैसला आलाकमान (सोनिया गांधी) द्वारा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी की बदौलत मुझे सब कुछ मिला, मैं मंत्री बना, मैं मुख्यमंत्री बना, जो घटना हुई उसने मुझे झकझोर कर रख दिया है और मैं दुखी हूं. देश में संदेश गया कि मैं सीएम बने रहना चाहता हूं।

17 अक्टूबर को होंगे चुनाव

कांग्रेस दो दशकों से अधिक समय में अपने पहले गैर-गांधी अध्यक्ष को शामिल करने की तैयारी कर रही है। तीनों गांधी 17 अक्टूबर को होने वाले चुनाव से बाहर हो जाएंगे, अब तक शशि थरूर ने नामांकन पत्र मांगा है. इस बैठक के बीच आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह नामांकन पत्र लेने कांग्रेस मुख्यालय पहुंचेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए शशि थरूर ने नामांकन पत्र लिया, वहीं अब पार्टी के मुख्य नेता दिग्विजय सिंह ने भी नामांकन पत्र लिया. केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे क्योंकि वह दिल्ली में मौजूद नहीं हैं।