राजनीति

BJP में बढ़ गया इन 6 नेताओं का कद, सीएम योगी से भी निकले आगे; अब लेंगे बड़े फैसले

Satbir Singh
17 Aug 2022 11:10 AM GMT
BJP में बढ़ गया इन 6 नेताओं का कद, सीएम योगी से भी निकले आगे; अब लेंगे बड़े फैसले
x
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपनी संसदीय बोर्ड में बुधवार को बड़ा बदलाव करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इससे हटा दिया.

BJP Parliamentary Board New Members: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपनी संसदीय बोर्ड में बुधवार को बड़ा बदलाव करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इससे हटा दिया. पार्टी ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा तथा केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल सहित छह नए चेहरों को इसमें शामिल किया है.

बीजेपी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, राज्यसभा सदस्य व पार्टी के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लक्ष्मण, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा, पार्टी की राष्ट्रीय सचिव व पूर्व सांसद सुधा यादव और वरिष्ठ नेता व पूर्व सांसद सत्यनारायण जटिया को संसदीय बोर्ड का सदस्य बनाया गया है.

पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संगठन महामंत्री बीएल संतोष पहले से ही संसदीय बोर्ड के सदस्य हैं. पार्टी के अध्यक्ष होने के नाते जेपी नड्डा 11 सदस्यीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष होंगे.

इन 6 नेताओं का बढ़ गया कद

बीजेपी के इस ऐलान के साथ ही बी एस येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, के लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव और सत्यनारायण जटिया का पार्टी में कद बढ़ गया है. बता दें कि संसदीय बोर्ड भारतीय जनता पार्टी की गवर्निंग बॉडी है जो राष्ट्रीय कार्यकारिणी की ओर से दिन-प्रतिदिन के निर्णय लेता है. राष्ट्रीय कार्यकारिणी एक संसदीय बोर्ड का गठन करती है जिसमें पार्टी अध्यक्ष और दस अन्य सदस्य शामिल होते हैं. संसदीय बोर्ड पार्टी के संसदीय और विधायी समूहों की गतिविधियों की निगरानी करता है. बोर्ड राष्ट्रीय कार्यकारिणी के नीचे की सभी संगठनात्मक इकाइयों का मार्गदर्शन और विनियमन करता है.

संसदीय बोर्ड के साथ ही जेपी नड्डा ने चुनावों में टिकट बंटवारे पर मुहर लगाने वाले केंद्रीय चुनाव समिति का भी पुनर्गठन कर दिया है. पार्टी की 15 सदस्यीय केंद्रीय चुनाव समिति में भी नड्डा अध्यक्ष के तौर पर रहेंगे. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, बीएस येदियुरप्पा, सबार्नंद सोनोवाल, के.लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया, भूपेन्द्र यादव, देवेन्द्र फडणवीस, ओम माथुर, और वनथी श्रीनिवासन (पदेन) को इसमें सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है.

पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष चुनाव समिति में भी सचिव के तौर पर शामिल किए गए हैं. केंद्र और बिहार सरकार में मंत्री रहे शाहनवाज हुसैन को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति से बाहर कर दिया गया है.

Satbir Singh

Satbir Singh

    Next Story