Movie prime

Tapasya Parihar: गाँव की इस लड़की के लिए प्री निकालना भी हुआ था मुश्किल, मेहनत कर हसिल की UPSC में 23 वीं रैंक

 
Tapasya Parihar: गाँव की इस लड़की के लिए प्री निकालना भी हुआ था मुश्किल, मेहनत कर हसिल की UPSC में 23 वीं रैंक

UPSC AIR 23 Tapasya Parihar: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है। जहां कुछ उम्मीदवार पहले प्रयास में सफल हो जाते हैं, वहीं अन्य कुछ प्रयासों के बाद सफलता का स्वाद चखते हैं।

आज हम मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली तपस्या परिहार की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा पास की और 2017 में यूपीएससी परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 23 हासिल की और आईएएस अधिकारी बनीं।

तपस्या परिहार मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय से पूरी की। इसके बाद उन्होंने पुणे के इंडियन लॉ सोसाइटी के लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, तपस्या परिहार ने कानून की पढ़ाई करने के बाद यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया। यूपीएससी के लिए, उसने कोचिंग ज्वाइन की, लेकिन पहले प्रयास में प्री-एग्जामिनेशन में फेल हो गई।

पहले प्रयास में असफलता का सामना करने के बाद, तपस्या परिहार ने दूसरे प्रयास के लिए कड़ी मेहनत करने का फैसला किया और स्वयं अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया। जब तपस्या ने दूसरे प्रयास के लिए अध्ययन करना शुरू किया, तो उनका लक्ष्य अधिक से अधिक नोट्स बनाना और प्रश्नों को यथासंभव हल करना था।

तपस्या परिहार ने अपनी अध्ययन रणनीति बदली और कड़ी मेहनत की। आखिरकार तपस्या की मेहनत रंग लाई और उन्हें अखिल भारतीय यूपीएससी परीक्षा में 23वां रैंक मिला

तपस्या परिहार के पिता विश्वास परिहार मूल रूप से किसान हैं। तपस्या के चाचा विनायक परिहार एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, और उन्हें उनसे बहुत समर्थन मिला। तपस्या की दादी देवकुंवर परिहार नरसिंहपुर जिला पंचायत की पूर्व अध्यक्ष हैं। जब तपस्या ने यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा जताई तो उनके परिवार ने बिना किसी हिचकिचाहट के उनका साथ दिया।

तपस्या परिहार ने पिछले साल IFS ऑफिसर गर्वित गंगवार से शादी की थी। इस बात की जानकारी खुद तपस्या ने इंस्टाग्राम पर शेयर की है।