Movie prime

Schools Time Change: स्कूलों की बदलेगी टाइमिंग, 17 अक्टूबर से इतने घंटे से होंगी कक्षाएं

 
Schools Time Change: स्कूलों की बदलेगी टाइमिंग, 17 अक्टूबर से इतने घंटे से होंगी कक्षाएं

Schools Time Change: जयपुर। राजस्थान में स्कूलों का समय बदलने वाला है। पहले 1 अक्टूबर से समय बदलने वाला था, लेकिन अब इसे दो हफ्ते बाद बदल दिया जाएगा।

राजस्थान में हर साल 1 अक्टूबर से स्कूल और अस्पताल के घंटे बदल दिए जाते हैं। कई वर्षों में यह पहली बार है जब स्कूलों का पुनर्निर्धारण नहीं किया जा रहा है। राजस्थान में अस्पतालों और औषधालयों के लिए, 1 अक्टूबर से उनका समय बदल गया है।

राज्य के स्कूलों के लिए नए निर्देश के मुताबिक अब 1 अक्टूबर से नहीं बल्कि 17 अक्टूबर से स्कूलों के समय में बदलाव किया जाएगा. वर्तमान में, स्कूल केवल 7.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक संचालित होंगे। दरअसल, सर्दियों की अवधि के तहत स्कूल के घंटे हमेशा 1 अक्टूबर से बदले जाते हैं, लेकिन इस बार मौसम की वजह से 1 अक्टूबर से समय नहीं बदला गया है.

स्कूल के समय में कोई बदलाव नहीं करने की मांग को लेकर कई शिक्षक संगठनों ने शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भेजा था. माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।

अक्टूबर से सर्दियों की अवधि के अनुरूप स्कूल के संचालन के घंटों में बदलाव को 15 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है, 15 अक्टूबर तक, स्कूल संचालन का समय सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा।

उसके बाद अब 17 अक्टूबर से स्कूल के घंटों में बदलाव होगा। हालांकि विभाग के आदेश में 15 अक्टूबर की तारीख दी गई है, लेकिन 16 अक्टूबर को रविवार है, कार्य दिवस के अनुसार, स्कूल 10 अक्टूबर से 17 अक्टूबर से स्कूल का समय शुरू होगा। सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक किया जाएगा।