Movie prime

Pension Scheme : इस योजना पर सरकार देगी 72 हजार रुपये, जल्द करें इस योजना के लिए आवेदन

 
PMVVY

PMVVY : आप इस नए साल पर इस सरकारी योजना के लिए आवेदन कर दें क्योंकि इस योजना के तहत आपको सालाना 72,000 रुपये मिल सकते हैं. आज ज्यादातर लोग प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं। ये लोग भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहते हैं क्योंकि रिटायरमेंट के बाद घर का खर्च चलाना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आप बिना टेंशन के जिंदगी जीना चाहते हैं तो आपको इस सरकारी योजना के लिए तुरंत आवेदन करना चाहिए। इस योजना के तहत, सरकार आपको प्रति वर्ष 72,000 रुपये का भुगतान करेगी।

72,000 प्रति वर्ष

         अगर आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में एकमुश्त 9 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको सालाना 72,000 रुपए पेंशन मिलेगी। योजना एलआईसी की ओर से 7.40% की वार्षिक ब्याज दर का भुगतान करती है। अगर आप अर्धवार्षिक पेंशन लेना चाहते हैं तो आपको हर छह महीने में 36,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। योजना में मासिक पेंशन लेने का भी विकल्प है। ऐसे में आपको एलआईसी की तरफ से हर महीने 6,000 रुपये की पेंशन मिलेगी।

निवेश करने से पहले योजना जान लें

केंद्र सरकार की इस योजना का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना है, जो लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है। इस योजना के तहत पेंशनर को मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर पेंशन प्रदान की जाती है। यह योजना केंद्र सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के लिए केवल 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग ही आवेदन कर सकते हैं। निवेशक योजना में 15 लाख रुपये की राशि का निवेश कर सकता है।

निवेश की राशि वापस की जाएगी

इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि आप इसमें जितना पैसा लगा सकते हैं, लगाएं। एलआईसी द्वारा वह राशि आपको वापस कर दी जाती है यानी आप इस योजना में जो भी राशि निवेश करते हैं, वह एलआईसी आपको 10 साल बाद वापस कर देगी। इस योजना में आपको पेंशन मिलती रहेगी और कुछ समय के बाद निवेश की गई राशि आपको वापस कर दी जाएगी। यदि आप बीच में पॉलिसी सरेंडर करते हैं, तो आप इस योजना के तहत कोई पैसा निवेश करेंगे। वह राशि वापस की जाएगी।