Movie prime

PM Kisan Yojana 12th Installment Date: लाखों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! पूरी खबर देखें

 
PM Kisan Yojana 12th Installment Date: लाखों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! पूरी खबर देखें

PM Kisan Yojana 12th Installment Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थी किसानों के लिए बहुत अच्छी खबर आ रही है केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त इसी महीने जारी कर सकती है, उन किसानों (किसानों) के लिए जिन्होंने अभी तक पीएम किसान योजना की डिलीवरी नहीं मिली है। उन लोगों के लिए एक अच्छी खबर है, इस महीने सितंबर के लिए पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त की राशि आपके खाते में जारी हो सकती है और यह पैसा आपके खाते में पहुंच सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त की समय सीमा जो सितंबर से नवंबर के बीच है और आपके खाते में पैसे जमा करने की प्रक्रिया इसी सितंबर और पीएम किसान (पीएम किसान) से शुरू होगी। लो डेटा फीड भी बहुत जल्द हो गया है। किश्त 12 की राशि किसान ही अपने खाते में देख सकते हैं, उन्हें अभी इंतजार करना होगा।

पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। देश में करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अब जल्द ही इन सभी किसानों का इंतजार खत्म हो जाएगा, यानी आपके लिए 2000 रुपये।

तब क्या किस्त हस्तांतरण होता है?

जब केंद्र सरकार 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच पीएम किसान से पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर करती है। पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच चलती है। इसके अलावा तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सरकार की ओर से अब तक 11 किश्तों की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है.

अपनी फीस की स्थिति की जांच करें-

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको दायीं तरफ 'किसान कॉर्नर' का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको 'लाभार्थी स्थिति' विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां एक नया पीएम किसान पेज खुलेगा।
  • अब आपको अपने आधार नंबर, बैंक खाते में से कोई भी विकल्प चुनना होगा।
  • आप इन 2 नंबरों के जरिए चेक कर सकते हैं कि पैसा आपके खाते में जाएगा या नहीं।
  • इन दोनों में से किसी एक का नंबर डालने के बाद आपको 'गेट डाटा' पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपको पीएम किसान योजना के सभी लेन-देन की जानकारी मिल जाएगी।
  • किसानों को सालाना 6000 रुपये मिलते हैं,

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के लिए क्या लाभ हैं?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, किसानों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से प्रत्येक वर्ष सीधे उनके खाते में सहायता के रूप में ₹6,000 प्राप्त होंगे। आपकी पहली किश्त 24 फरवरी 2019 से किसानों के खाते में भेज दी गई है। तो आज आप पीएम किसान ऐप डाउनलोड करके अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पैसा 2 दिन बाद आता है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार 30 सितंबर के बाद यानी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 2 दिन बाद 12वीं किस्त की राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर कर सकती है. किसानों के लिए इस बार की नवरात्रि काफी अच्छी रहने वाली है। सरकार इस पैसे को 30 सितंबर को किसानों को हस्तांतरित करेगी। आपको बता दें कि पीएम किसान में सरकार किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की सहायता देती है। सरकार पीएम किसान योजना से 3 किस्तों में पैसा ट्रांसफर करती है। इस समय देश में लाखों किसान इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं।