सरकारी योजना

Solar: सरकार के सब्सिडी का फायदा उठा खर्च करें 72 हजार, एक बार के खर्च में मिलती रहेगी बिजली

Sima Agarwal
23 Sep 2022 8:35 AM GMT
Solar: सरकार के सब्सिडी का फायदा उठा खर्च करें 72 हजार, एक बार के खर्च में मिलती रहेगी बिजली
x

Solar Install Subsidy: देश में महंगाई लगातार बढ़ रही है। इसका असर बिजली के बिल पर भी पर रहा है। बिजली की कीमत भी बढ़ती महंगाई के कारण तेजी से बढ़ रही है।

अब जितनी ज्यादा बिजली का इस्तेमाल आप करते हैं, यूनिट के हिसाब से उतने ही ज्यादा पैसे आपको देने पड़ते हैं। आज इस रिपोर्ट में हम आपको बिजली की बढ़ती किमत से होने वाली परेशानी से छुटकारा पाने का तरीका आपको बताएंगे।

सरकार ने एक स्कीम शुरू किया है। इसका नाम Solar Rooftop Subsidy Yojana है। इसमें आपको एक बार 72 हजार रुपये खर्च करने पड़ते हैं। इसके बाद अगले 25 सालों तक 24 घंटे फ्री में बिजली आपको मिलती रहती है। इसका मतलब अगले 25 सालों तक आपको बिजली के लिए कोई भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है।

इस योजना की जानकारी

सरकार की तरफ से सोलर पावर स्कीम (solar power scheme) चलाया जा रहा है। इसमें घर की छत पर सोलर पैनल लगवाया जा सकता है। इसके लिए एक मुश्त पैसा देने की भी जरूरत नहीं होती है।

कुछ आसान किश्तों में सोलर पैनल घर के लगवाया जा सकता है। सरकार इसपर सब्सिडी भी ऑफर कर रही है। ऐसे में बहुत कम खर्च करके सोलर पैनल लगवा सकते हैं और बिजली के बिल में कटौती कर सकते हैं।

जगह की परती है जरूरत

सोलर पैनल को घर या फैक्ट्री की छत पर लगवाया जा सकता है। आपको बता दें कि 1KW सौर ऊर्जा के लिए 10 वर्गमीटर जगह की जरूरत परती है। सोलर रूफ़टॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana) से जुड़ने के लिए बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

आवदेन करने का तरीका

सोलर पैनल लगवाने के लिए राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क करना होता है। सरकार ने लोगों की सहायता के लिए हर राज्य के प्रमुख शहरों में इसके दफ्तर स्थापित किए हैं। प्राइवेट डीलर्स के माध्यम से भी सोलर पैनल लगवाए जा सकते हैं।

इसके लिए अथॉरिटी से लोन राशि प्राप्त करने के लिए संपर्क करनी होती है। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अथॉरिटी से फॉर्म उप्लब्ध कराया गया है। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3333 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

Sima Agarwal

Sima Agarwal

    Next Story