सरकारी योजना

Sarkari Scheme: Post Office की ये है मालामाल स्कीम! सिर्फ 1000 रुपए निवेश कर पाए हर साल 1,11,000 रुपये, जानिए कैसे

Sima Agarwal
23 Sep 2022 5:41 AM GMT
Sarkari Scheme: Post Office की ये है मालामाल स्कीम! सिर्फ 1000 रुपए निवेश कर पाए हर साल 1,11,000 रुपये, जानिए कैसे
x
Kisan Vikas Patra में आप 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. इसका मैच्योरिटी पीरियड 124 महीने है. यह स्कीम खासतौर पर किसानों के लिए बनाई है.

दिल्ली: आज के समय में हर किसी के लिए जरुर हो गया है कि अपने फ्युचर के लिए सेविंग स्कीम कमें निवेश कर जिससे अपने और परिवार के लिए काम आए है। वही आप निवेश के लिए कई स्कीम में ऐसा पैसा को लगा सकते हैं, जिसमें आप भी पोस्ट ऑफिस एक खास योजना में निवेश करना शुरु कर सकते है।

आप को बता दें कि निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। इसमें पैसे की गारंटी के साथ मोटा रिटर्न भी मिलता है। इसमें लोगों को निवेश करने के बाद में कोई फ्रॉड की टेंशन नहीं होती है। आज भी आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें ग्राहकों को हर साल 1,11,000 रुपये मिलेंगे।

SCSS में करें निवेश

इस समय पोस्ट ऑफिस कई स्कीम को संचलित कर रहा है। जिसमें लाखों लोगों की पहली पंसद सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme) है। पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर निवेशकों को मोटा रिटर्न मिलता है।

इस सरकारी स्कीम में आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का वेनेफिट मिल रहा है। इसके साथ ही सरकार की ओर से हर तिमाही ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है। तो इसमें ब्याज की राशि में बदलाव भी हो सकता है।

SCSS में कितना कर सकते हैं निवेश?

इस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme) में आपको मिनिमम 1000 रुपये का निवेश करना होता है। इसके बाद में आप इसमें 1000 के मल्टीपल में निवेश को बढ़ा भी सकते हैं। आप इसमें अधिकतम 15 लाख का निवेश कर सकते हैं। इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है, लेकिन अकाउंट होल्डर इस स्कीम को 3 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं।

SCSS में ऐसे मिलेंगे 1,11,000 रुपये

अगर किसी निवेशक ने सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme) स्कीम में 15 लाख रुपये यानी अधिकतम राशि जमा की है और उसको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है तो इस हिसाब से उसको हर तिमाही 27750 रुपये मिलेंगे। वहीं, अगर इसकी सालाना राशि देखें तो वह 1,11,000 रुपये हो जाएगी।

SCSS में मिलतेंं हैं ये टैक्स छूट

वही लोगों के लिए खास बात यह है कि, इसमें सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme) इनकम टैक्स के 80 सी के तहत आपको 1.5 लाख तक की छूट का फायदा मिल सकता है। वहीं, अगर आपको मिलने वाला ब्याज 50,000 से ज्यादा है तो आपको उस पर टैक्स देना होगा।

Sima Agarwal

Sima Agarwal

    Next Story