खेल

IPL Season 15 : हैट्रिक से लेकर पर्पल कैप तक सब कुछ इसके नाम, IPL में फिर कहर बरपाएगा ये धाकड़ गेंदबाज

Editor
24 March 2022 4:16 AM GMT
IPL Season 15 : हैट्रिक से लेकर पर्पल कैप तक सब कुछ इसके नाम, IPL में फिर कहर बरपाएगा ये धाकड़ गेंदबाज
x

IPL Season 15 Auction Date : आईपीएल में एक नए घातक प्लेयर की एंट्री हुई है. ये गेंदबाज पहले ही मैच में हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुका है और एक बार पर्पल कैप भी अपने नाम कर चुका है. इस गेंदबाज की खासियत उनकी नकल बॉल है.


नई दिल्ली: 2022 Indian Premier League : आईपीएल सीजन 15 का आगाज होने में कुछ दिनों का समय बचा है, सीजन की शुरुआत से पहले इस सीजन की नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स की सबसे बड़ी टेंशन भी खत्म हो गई है. टीम को एक तेज गेंदबाज की तलाश थी जो अब मिल गया है.

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड चोट के कारण आगामी आईपीएल सीजन से बाहर हो थे, जिसके चलते आईपीएल में एक नए गेंदबाज की एंट्री हुई है. ये गेंदबाज चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देता है. आईपीएल 2018 में भी इस गेंदबाज ने सभी टीमों को सबसे ज्यादा परेशान किया था.

इस खिलाड़ी की हुई एंट्री

लखनऊ सुपर जायंट्स टीम में मार्क वुड की जगह एंड्रयू टाई को जगह मिली है. ये प्लेयर पिछले साल कोरोना की वजह से आईपीएल में भाग नहीं ले पाया था. टाई को 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था.

पिछले सीजन वह टीम से तो जुड़े थे, लेकिन कोरोना के आने के बाद वह बीच सीजन में घर वापस लौट गए थे. टाई बहुत ही शानदार गेंदबाज हैं, जो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल देते हैं. उनकी गेंदों को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है. टाई आईपीएल में अभी तक वह 27 मैच खेल चुके हैं और उनके नाम बल्ले से 91 रन तो गेंद से 40 विकेट शामिल हैं.

नकल बॉल है खासियत

टाई ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 32 टी-20 खेले हैं और 47 विकेट झटके हैं. लखनऊ ने उन्हें एक करोड़ रुपये में साइन किया है. टाई की खासियत उनकी नकल बॉल है. आज कल कई तेज गेंदबाज उनकी इस गेंद को कॉपी करते हैं.

नकल बॉल क्रिकेट में धीमी गति से गेंद फेकने का एक प्रकार है. यह बल्लेबाजों को धोखा देने और उन्हें अपने शॉट समय से पहले खेलने के लिए मजबूर कर देती है. यह एक तरह की डिलीवरी है जो आमतौर पर तेज गेंदबाजों द्वारा फेकी जाती है.

2018 के पर्पल कैप विनर हैं टाई

35 साल के टाई आईपीएल में पर्पल कैप (Purple Cap) भी जीत चुके हैं. उन्होंने 2018 में पंजाब के लिए खेलते हुए सीजन में सबसे ज्यादा 24 विकेट लिए थे. इसके साथ ही टाई के नाम लीग में कई रिकॉर्ड हैं. टाई के नाम पर IPL में हैट्रिक लेने का कारनामा भी दर्ज है.

इस ऑस्ट्रेलियाई पेसर ने पुरानी टीम गुजरात लॉयन्स के अलावा पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स का भी प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने अपना आखिरी मैच 2020 सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेला था. वे एक आईपीएल सीजन में 3 बार चार या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं.

इस सीजन में लखनऊ के मैच

आईपीएल 2022 का पहला मैच 26 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा. वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स का पहला मैच 28 मार्च को गुजरात टाइटंस के खिलाफ होगा.

लीग स्टेज में लखनऊ की टीम गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ दो-दो मैच खेलेगी. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के खिलाफ एक-एक मैच खेलती दिखाई देगी.

लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम

केएल राहुल, मार्कस स्टोइनिस, रवि बिश्नोई, मयंक यादव, एविन लुइस, आवेश खान, जेसन होल्डर, क्रुणाल पांड्या, क्विंटन डिकॉक, मनीष पांडे, दीपक हुड्डा, करण शर्मा, काइल मेयर्स, आयुष बडोनी, मोहसिन खान, मनन वोहरा, शाहबाज नदीम, दुशमंता चमीरा, कृष्णप्पा गौतम, अंकित राजपूत, एंड्रयू टाई.

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story