Movie prime

ऑटो एक्सपो मे Tata ने किया धमाल! दो CNG सिलेंडर के साथ लाई अपनी SUVऔर हैचबैक, 2 रुपये प्रति किलोमीटर खर्च के साथ 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग देखने को मिलेगी

 
Tata Punch CNG

Tata Punch CNG और Tata Altroz ​​CNG: ऑटो एक्सपो 2023 खत्म हो गया है। इस साल ऑटो एक्सपो में कई नई गाड़ियां पेश की गईं। दो कारों सहित जो पहले से ही बाजार में हैं। आपको बता दें कि इन दोनों कारों में आपको 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग देखने को मिलती है। हम जिन दो कारों की बात कर रहे हैं वो हैं टाटा पंच सीएनजी और टाटा अल्ट्रोज सीएनजी।कंपनी इन दोनों कारों को सीएनजी के साथ लॉन्च कर मारुति सुजुकी को टक्कर देना चाहती है।

fgh

इन दोनों कारों को कंपनी ने ऑटो एक्सपो में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश किया है। लेकिन अभी तक दोनों कारों की कीमत का खुलासा नहीं हुआ है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इन दोनों कारों को इसी साल घरेलू बाजार में लॉन्च किया जाएगा। आज इस रिपोर्ट में हम आपको इन दोनों कारों के बारे में बताएंगे।

टाटा पंच सीएनजी के स्पेसिफिकेशन

कंपनी अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा पंच सीएनजी में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन इंजन देने जा रही है। लेकिन आपको इसके पावर और टॉर्क में पहले के मुकाबले थोड़ी गिरावट देखने को मिलेगी। इसके माइलेज की बात करें तो इस एसयूवी को एक किलो सीएनजी पर 30 किलोमीटर की रेंज तक चलाने की उम्मीद है। हालांकि, कंपनी ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। जहां तक ​​इसके फीचर्स की बात है तो आपको बता दें कि कंपनी इसमें कई एडवांस फीचर्स देगी। जिसमें डुअल एयरबैग्स, ब्रेक स्वे कंट्रोल, एबीएस के साथ ईबीडी और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं।

टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी के स्पेसिफिकेशन

Tata Altros कंपनी की प्रीमियम हैचबैक है। इसके CNG वेरिएंट Tata Altroz ​​CNG में कंपनी 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन देने जा रही है। लेकिन आपको इसके पावर और टॉर्क में पहले के मुकाबले थोड़ी गिरावट भी देखने को मिलेगी। बाजार में लॉन्च होने के बाद यह मारुति सुजुकी की बलेनो सीएनजी को कड़ी टक्कर देगी। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आएगा।

अपने सेगमेंट में मारुति सुजुकी की बलेनो सीएनजी का काफी दबदबा है। ऐसे में Tata को इस सेगमेंट में सफल होने के लिए अपनी Altroz ​​CNG को काफी किफायती रखना होगा और उन्नत सुविधाओं को स्थापित करना होगा।