वायरल

DA Hike Good News: इन कर्मचारियों काे मिली Good News! महंगाई भत्ता बढ़ा, 8 माह का एरियर भी मिलेगा

Satbir Singh
22 Sep 2022 7:11 AM GMT
DA Hike Good News: इन कर्मचारियों काे मिली Good News! महंगाई भत्ता बढ़ा, 8 माह का एरियर भी मिलेगा
x
DA/DR में यह बढ़ोतरी एक जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी. ओडिशा राज्य सरकार की तरफ से जो जानकारी दी गई है, उसके अनुसार जनवरी से अगस्त तक के महंगाई भत्ता या महंगाई राहत के बकाया का भुगतान भी अलग से होगा.

7th Pay Commission DA Hike Good News: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी का इंतजार है. वहीं, ओडिशा राज्य की सरकार ने अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दी है. राज्य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) या महंगाई राहत यानी DR में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. इससे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता/राहत 31 प्रतिशत से बढ़कर अब 34 प्रतिशत हो जाएगा.

एरियर भी मिलेगा

DA/DR में यह बढ़ोतरी एक जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी. राज्य सरकार की तरफ से जो जानकारी दी गई है, उसके अनुसार जनवरी से अगस्त तक के महंगाई भत्ता या महंगाई राहत के बकाया का भुगतान भी अलग से होगा. इसका मतलब यह हुआ कि कर्मचारियों को 8 माह का बकाया यानी एरियर भी मिलेगा. राज्य सरकार के इस फैसले से लगभग चार लाख कर्मचारियों और करीब 3.5 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

केंद्र सरकार भी करनेवाली है ऐलान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार इसी महीने में कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के महंगाई राहत में बढ़ोतरी का ऐलान करने वाली है. यह बढ़ोतरी दूसरी छमाही यानी जुलाई से सितंबर तक के लिए होगी.

हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से डीए बढ़ने को लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों का उपयोग केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के मासिक वेतन, पेंशन, डीए और डीआर दरों के निर्धारण के लिए होता है.

Satbir Singh

Satbir Singh

    Next Story