वायरल

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी, फटाफट जानें अपडेट

Satbir Singh
22 Sep 2022 12:26 PM GMT
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी, फटाफट जानें अपडेट
x
7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर द्वारा जारी किया गया एक पत्र वायरल किया जा रहा है, जिसमें लिखा है कि एक जुलाई से 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ गया है.

7th Pay Commission DA Hike News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर है. मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और अपने पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. इसके तहत ये जानकारी दी है कि 2022 से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला लागू हो चुका है.

सरकार ने जारी किया आदेश!

दरअसल, सोशल मीडिया (Social Media) में लगातार एक खबर वायरल ( Viral News) हो रहा है. बताया जा रहा है कि इसे वित्त मंत्रालय (Ministry Of Finance) के डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर (Departament of Expenditure ) द्वारा जारी किया गया है. आपको बता दें कि यह आदेश 20 सितंबर, 2022 को जारी किया गया है. इस ऑफिस मेमोरेंडम (Office Memorundum) में जानकारी दी गई है कि केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Government employees) के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है. इस पत्र में ये भी लिखा है कि महंगाई भत्ते को बढ़ाने का आदेश 1 जुलाई, 2022 से लागू हो चुका है.

जानिए क्या है वायरल पोस्ट?

वित्त मंत्रालय के विभाग डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के इस वायरल लेटर में लिखा है कि राष्ट्रपति को ये बताते हुए हर्ष हो रहा है कि एक जुलाई 2022 से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी किया जाता है. लेकिन इसके बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पोस्ट का पीआईबी (PIB) ने फैक्टचेक किया है और इस खबर को फर्जी और फेक करार दिया है. आइये जानते हैं क्या कहा पीआईबी ने.

पीआईबी ने किया फैक्टचेक

पीआईबी ने अपने फैक्टचेक में इस खबर को झूठा और फर्जी करार दिया है. पीआईबी ने अपने फैक्टचेक में बताया है कि वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर नाम से वायरल हो रहा यह लेटर पूरी तरह से फेक है. इसमें कहा गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते को एक जुलाई 2022 से अतिरिक्त इंस्टालमेंट देने का फैसला किया गया है.

त्योहारों पर ओ सकता है फैसला!

हालांकि इस पर सरकार की तरफ से ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है लेकिन माना जा रहा है कि केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारियों ( Employees) और पेंशनधारकों (Pensioners) को खुशखबरी मिल सकती है. सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है.

Satbir Singh

Satbir Singh

    Next Story