Movie prime

अब इन लोगों को नहीं मिलेगी नई सिम, जानिए क्या बदले हैं नियम

 
अब इन लोगों को नहीं मिलेगी नई सिम, जानिए क्या बदले हैं नियम

नई दिल्ली, अगर आप जल्द ही नया सिम कार्ड लेने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए। भारत सरकार ने सिम कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। नए संशोधित नियमों के मुताबिक अब कुछ ग्राहकों के लिए नया सिम कार्ड लेना आसान हो गया है. लेकिन इसके उलट कुछ ग्राहकों को नया सिम कार्ड लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. नए नियम में यह सुविधा दी गई है कि ग्राहक अब नए सिम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उनका सिम कार्ड उनके घर पहुंच जाएगा।

नियमों में बदलाव किए गए हैं।

  1. सरकार ने सिम कार्ड लेने के नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक कंपनी 18 साल से कम उम्र के लोगों को नया सिम नहीं बेच पाएगी।
  2. 18 वर्ष से अधिक आयु के ग्राहक एक नया सीम प्राप्त करने के लिए आधार या डिजिलॉकर में डाउनलोड किए गए किसी दस्तावेज़ से सत्यापित कर सकते हैं।
  3. दूरसंचार विभाग की ओर से 15 सितंबर को दिशा-निर्देश दिए गए थे।
  4. अब सभी ग्राहकों को यूआईडीएआई की आधार-आधारित ई-केवाईसी सेवा के माध्यम से एक नया मोबाइल कनेक्शन सत्यापित करने के लिए 1 रुपये का भुगतान करना होगा।

इन लोगों को नहीं मिलेगी नई सिम

गाइडलाइन के मुताबिक 18 साल से कम उम्र के ग्राहकों को सिम कार्ड जारी नहीं किए जाएंगे।

- मानसिक रोग से ग्रसित पुरुषों या महिलाओं को कोई सिलाई कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

यदि ऐसी लापरवाही पाई जाती है तो सिम बेचने वाली कंपनी जिम्मेदार होगी।

सिम कार्ड होम डिलीवरी

नए नियमों के तहत, ग्राहक यूआईएडीआई-आधारित सत्यापन के साथ अपने सिम कार्ड को उनके घर तक पहुंचा सकते हैं। लोगों को घर पर सिलाई करने के लिए केवाईसी करना होगा। केवाईसी करने के बाद कंपनी ग्राहक को उसके घर पर सीम डिलीवर करती है। सीम खरीदने के लिए केवाईसी प्रक्रिया अनिवार्य है। नए नियम में यह आसानी दी गई है कि ग्राहक अब नया पैन सिम कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और उनका सिम कार्ड उनके घर पहुंच जाएगा।