Movie prime

अब नहीं होगी इन्वर्टर की जरूरत, बिजली जाने के बाद भी घर में उजाला करेंगे ये बल्ब, कीमत 500 से कम

 
अब नहीं होगी इन्वर्टर की जरूरत, बिजली जाने के बाद भी घर में उजाला करेंगे ये बल्ब, कीमत 500 से कम

आपको ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बहुत सारे बेहतरीन उत्पाद मिलते हैं। इन उत्पादों में से एक रिचार्जेबल एलईडी बल्ब है। यह बल्ब आपके इन्वर्टर और अन्य जरूरतों को कम कर सकता है। क्योंकि इसके लिए आपको किसी बाहरी बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता नहीं होगी। इस लाइट बल्ब को आप सामान्य लाइट बल्ब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि जब तक बिजली रहेगी, यह फोन बिजली से चलेगा। बिजली कट जाने के बाद, बैटरी एक शक्ति स्रोत के रूप में कार्य करती है। यानी आपको इसे इन्वर्टर या किसी अन्य स्रोत से कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस कैटेगरी में आपके पास कई अच्छे ब्रांड्स का विकल्प होता है।

सस्ते में मिलेंगे कई ऑप्शन

हम ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट्स की लिस्ट लेकर आए हैं। आप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर विप्रो रिचार्जेबल एलईडी बल्ब खरीद सकते हैं। कंपनी ने इसे एमेजॉन पर इमरजेंसी बल्ब के तौर पर भी लिस्ट किया है। आप 9 वॉट की क्षमता वाला रिचार्जेबल एलईडी बल्ब 348 रुपये में खरीद सकते हैं।

इसमें 2200 एमएएच की लिथियम-आयन बैटरी है। कंपनी के मुताबिक यह इमरजेंसी मोड में 4 घंटे का बैटरी बैकअप देती है। ओवरचार्जिंग का भी कोई खतरा नहीं है, क्योंकि कंपनी ने इसे ओवरलोड प्रोटेक्शन दिया है। बल्ब 6 महीने की वारंटी के साथ आता है।

कई ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स हैं शामिल

अन्य विकल्पों की बात करें तो आप हेलोनिक्स रिचार्जेबल एलईडी बल्ब भी खरीद सकते हैं, जो 349 रुपये से शुरू होता है। दो बल्बों का एक पैक आपको 689 रुपये वापस कर देगा। यह कीमत 9W एलईडी बल्ब के लिए है।

आप फिलिप्स का बल्ब भी खरीद सकते हैं। इसके 12W क्षमता वाले वेरिएंट की कीमत 629 रुपये है। 10W रिचार्जेबल LED बल्ब की कीमत 549 रुपये है। Amazon-Flipkart पर आपको और भी कई विकल्प मिल जाएंगे।

क्या हैं फायदे?

ऐसे में अगर आपको यहां बिजली काटने की समस्या है और आप इन्वर्टर पर खर्च नहीं करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। घरों में इस्तेमाल होने वाले सामान्य एलईडी बल्ब की जगह आपको इनका इस्तेमाल करना होगा। जब तक बिजली है, बल्ब चालू रहेगा और जैसे ही बिजली काट दी जाएगी, बैटरी अधिक समय तक काम करेगी।