Movie prime

IMD Rainfall Alert: बारिश से दिल्ली-यूपी में बुरा हाल, पिथौरागढ़ में लैंडस्लाइड से आफत, जानें आज का मौसम

 
IMD Rainfall Alert: बारिश से दिल्ली-यूपी में बुरा हाल, पिथौरागढ़ में लैंडस्लाइड से आफत, जानें आज का मौसम

Weather Update Today, IMD Rainfall: मॉनसून की वापसी से पहले देश के कई राज्यों में बादल जमकर बरस रहे हैं. दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. देश की राजधानी दिल्ली में बारिश का जो सिलसिला गुरुवार की सुबह शुरू हुआ, वो आज (शनिवार), 24 सितंबर को भी जारी रहेगा. दिल्ली में लगातार हो रही बारिश के चलते कई जगह पानी भरने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम में भी बारिश से बुरा हाल है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली में कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में आज, 24 सितंबर को न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, दिल्ली में आज बादल छाए रहने के साथ बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है. दिल्ली में 25 सितंबर को भी मध्यम बारिश होने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में बारिश से बुरा हाल

यूपी के प्रयागराज, अलीगढ़, फिरोजाबाद समेत विभिन्न जिलों में मूसलाधार बारिश से शहर की सड़कें दरिया बन गई हैं. अलीगढ़ में भारी बारिश (Heavy Rains) के चलते मकान का एक हिस्सा भरभरा कर गिर गया. जिससे मलबे में दबकर पालतू कुत्ते की मौत हो गई. हालांकि, मकान में सो रहे 9 लोगों की जान बाल-बाल बच गई. स्थानीय लोगों ने रेस्क्यू करके सभी को सुरक्षित बाहर निकाला. मकान गिरने के इस हादसे में कुछ लोग घायल हुए हैं.

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान

दिल्ली 22.0 27.0

श्रीनगर 14.0 29.0

अहमदाबाद 25.0 33.0

भोपाल 22.0 28.0

चंडीगढ़ 24.0 29.0

देहरादून 22.0 30.0

जयपुर 22.0 31.0

शिमला 16.0 27.0

मुंबई 24.0 30.0

लखनऊ 25.0 33.0

गाजियाबाद 23.0 29.0

जम्मू 22.0 32.0

लेह 5.0 20.0

पटना 27.0 34.0

यूपी आज कैसा रहेगा मौसम?

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में में आज गरज के साथ एक या दो बार बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, न्यूनतम तापमान आज 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहेगा. गाजियाबाद की बात करें तो आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री रहेगा. वहीं, गाजियाबाद में भी गरज के साथ एक या दो बार बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आज और कल गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है.

Delhi Weather Forecast IMD Updates

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आज और 25 सितंबर को गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. हरियाणा, चंड़ीगढ़, पूर्वी राजस्थान में आज भारी बारिश हो सकती है. बता दें कि उत्तराखंड में भी बीते 2-3 दिन से बारिश हो रही है. इस बीच लैंडस्लाइड यानी भूस्खलन की घटनाएं भी सामने आ रही हैं.

पिथौरागढ़ में लैंडस्लाइड से फंसे 40 यात्री

पिथौरागढ़ में लैंडस्लाइड की वजह से 40 यात्री फंस गए हैं. वहीं, उत्तरकाशी में गंगोत्री धाम से लौट रहे राजस्थान के 400 तीर्थ यात्री भी लैंडस्लाइड की वजह से फंस गए हैं. ये तीर्थ यात्री राजस्थान के कई शहरों के रहने वाले हैं.

राष्ट्रीय राजधानी और उसके आस-पास के इलाकों में हो रही भारी बारिश की वजह दो अलग-अलग वेदर सिस्टम है. पहला एक लो प्रेशर एरिया का बनना है, जिसमें चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम एमपी/दक्षिण-पश्चिम यूपी के निचले स्तर पर मौजूद है और पूर्व से पश्चिमी यूपी, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली एनसीआर तक पहुंच रहा है. वहीं, दूसरी वजह एक पश्चिमी विक्षोभ के सिस्टम का बनना है. यह सिस्टम कम दबाव के क्षेत्र को पश्चिम की ओर बढ़ने से रोक रहा है.