Movie prime

Monsoon: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट,जल्द होगी इन राज्यों में बारिश;फटाफट जाने मौसम पूर्वानुमान

 
Monsoon: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट,जल्द होगी इन राज्यों में बारिश;फटाफट जाने मौसम पूर्वानुमान

IMD Weather Update : अक्टूबर की शुरुआत हो चुकी है लेकिन मानसून अभी देश से बाहर नहीं निकला है। भारत के कई राज्यों में अभी भी भारी बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से मानसून की वापसी में देरी हो सकती है। महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. मॉनसून की ताजा सक्रियता ने देश के किन राज्यों में लगातार और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

'अक्टूबर में भी सक्रिय है मानसून'

मौसम विभाग के अनुसार, सुपर साइक्लोन 'नोरू' के कारण बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण देश से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी में देरी हो रही है। मानसून में देरी के कारण यह अधिक सक्रिय रहेगा। इसलिए, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में 5 अक्टूबर से बारिश का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है।

आज इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और मेघालय और नागालैंड (नागालैंड वर्षा), मणिपुर के साथ असम (असम वर्षा चेतावनी), मिजोरम और त्रिपुरा में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है।

इन इलाकों में ज्यादा खतरा

मौसम विभाग ने कहा, "पूर्वोत्तर में बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती परिसंचरण मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जिससे गंगा के मैदानी इलाकों में अच्छी बारिश होगी।" आमतौर पर मानसून देश से 20 सितंबर को लौटना शुरू कर देता है, लेकिन इस बार यह 13 अक्टूबर तक रहेगा।

दिल्ली में बारिश का अनुमान

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में लोग एक बार फिर लू की मार झेल रहे हैं. पिछले शनिवार को आसमान पूरी तरह साफ था इसलिए धूप के कारण एक बार फिर गर्मी का दंश महसूस हुआ। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा। अगले हफ्ते दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।