Movie prime

हरियाणा के 80 प्रतिशत हिस्से से मानसून की विदाई, जानें आने वाले पांच दिनों का पूर्वानुमान

 
हरियाणा के 80 प्रतिशत हिस्से से मानसून की विदाई, जानें आने वाले पांच दिनों का पूर्वानुमान

चंडीगढ़ से मानसून विदा हो गया है। मौसम विभाग ने इसकी पुष्टि की है। इस बार मानसून सामान्य से चार दिन पीछे था। इस वजह से बारिश भी सामान्य से छह फीसदी अधिक रही। विभाग ने कहा है कि ठंड अब धीरे-धीरे बढ़ेगी।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 29 सितंबर को दक्षिण-पश्चिम मानसून ने चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा (गुरुग्राम, फरीदाबाद और मेवात जिलों को छोड़कर) के अधिकांश हिस्से को छोड़ दिया। चंडीगढ़ में आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा। दिन के समय सूर्य उदय होगा, जिससे लोगों को थोड़ी गर्मी का अनुभव होगा।

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में इस सीजन में 898.2 मिमी बारिश हुई, जो औसत से 6.3 प्रतिशत अधिक है। सितंबर के महीने में मानसून की बारिश के ताजा दौर ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। शनिवार को सुबह 8:30 बजे से रविवार सुबह 8:30 बजे के बीच 24 घंटे में 120.6 मिमी बारिश हुई, जो 10 साल में सबसे बड़ी राशि है। रविवार को भी सुबह चार घंटे बारिश हुई। इस दौरान सुबह 8:30 से शाम 5:30 बजे के बीच 21.1 मिमी बारिश हुई।

आज मौसम साफ रहेगा

गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. न्यूनतम तापमान 22.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। रात के तापमान में भी गिरावट आई है। पंचकूला में अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस और मोहाली में 32.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दिन में मौसम साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहने की संभावना है।

अगले पांच दिनों के लिए पूर्वानुमान

आने वाले पांच दिनों का पूर्वानुमान

दिन अधिकतम तापमान न्यूनतम (डिग्री सेल्सियस)

30 सितंबर 33 22

एक अक्टूबर 33 23

दो अक्टूबर 33 22

तीन अक्टूबर 33 22

चार अक्टूबर ३३ 23

हरियाणा से 80 प्रतिशत मानसून प्रस्थान

मानसून ने हरियाणा के 80 फीसदी हिस्से को छोड़ दिया है। मानसून सीजन में राज्य में सामान्य से आठ फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. छह जिलों में सामान्य से कम और 16 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई। मौसम विज्ञानी डॉ. चंद्रमोहन ने कहा कि मानसून ने कई उत्तरी भारतीय राज्यों को छोड़ दिया है।

अगले एक-दो दिन में सभी मैदानी राज्यों को विदाई दी जाएगी। इस साल राज्य में मानसून ने 30 जून को निर्धारित समय पर दस्तक दी थी। मॉनजोन जुलाई माह में प्रदेश में सक्रिय रहा। वहीं, अगस्त और सितंबर में छिटपुट बारिश हुई।

29 सितंबर तक, राज्य में 465.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जबकि इस अवधि के दौरान 430.1 मिमी सामान्य वर्षा दर्ज की गई है। 5 से 10 अक्टूबर तक हरियाणा के पूर्वी हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश और हरियाणा के बाकी हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।