मौसम

Weather Alert! मानसूनी वर्षा ने थामी जिंदगी की रफ्तार, IMD ने इन हिस्सों में दी मूसलाधार बारिश की चेतावनी

Sima Agarwal
23 Sep 2022 4:42 AM GMT
Weather Alert! मानसूनी वर्षा ने थामी जिंदगी की रफ्तार, IMD ने इन हिस्सों में दी मूसलाधार बारिश की चेतावनी
x
Heavy Rain: दिल्ली में मानसूनी वर्षा ने थामी जिंदगी की रफ्तार, IMD ने इन हिस्सों में दी मूसलाधार बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः प्रकृति नियमानुसार भले ही उत्तर भारत में मानसूनी बारिश की विदाई का समय चल रहा है, लेकिन इस बार नजारा बिल्कुल उल्टा नजर आ रहा है। दिल्ली सहित आसपास के राज्यों में भारी बारिश ने तबाही मचाकर रख दी है।

बीते दिन हुई भारी बारिश ने दिल्लीवासियों के लिए जीन दुश्वार कर दिया है, जगह-जगह पानी ही पानी नजर आ रहा है। दिल्ली एनसीआर के नोएडा और गाजियाबाद में तो आज बारहवीं तक के स्कूलों को बंद रखने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

दिल्ली में निजी संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम करने का निर्देश दिया गया है। दक्षिणी भारत में तेज बारिश लोगों की जिंदगी के लिए आफत बनी हुई है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने आने वाले दिनों में गरज के साथ झमाझम बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां कहर ढाएगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इस वजह से आज भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं एनसीआर में नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत कई जिलों में स्कूल बंद करने के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

यूपी के इन जिलों में स्कूल बंद करने का आदेश जारी

उत्तर प्रदेश में भी काले बादल जमकर बरस रहे हैं, जिससे बचाव को घरों से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है। इस मद्देनजर कानपुर के जिला विद्यालय निरीक्षक राम किशोर ने झमाझम बारिश को देखते हुए 23 सितंबर को पहली से 12वीं क्लास तक के स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है।

बारिश की चेतावनी को देखते हुए आगरा के जिला प्रशासन ने भी 12वीं तक के स्कूलों को 23 और 24 सितंबर को बंद रखने को कहा है। मैनपुरी में 8वीं तक के स्कूल दो दिन बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। फिरोजाबाद, कासगंज एटा में भी 8वीं तक स्कूलों को बंद करने का फरमान सुनाया गया है।

यहां अभी राहत की उम्मीद नहीं

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में अभी मानसूनी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। दिल्ली, हरियाणा और यूपी में बीते दो दिन से हो रही बारिश आफत बनी हुई है। दिल्ली, हरियाणा, गाजियाबाद, नोएडा और मेरठ, सहित तमाम जगह मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

Sima Agarwal

Sima Agarwal

    Next Story