अंतर्राष्ट्रीय समाचार

Ukraine Russia War : बेंगुलरु पहुंचा एमबीबीएस छात्र नवीन का पार्थिव शरीर, सीएम बसवराज बोम्मई ने दी श्रद्धांजलि

Editor
21 March 2022 5:41 AM GMT
Ukraine Russia War : बेंगुलरु पहुंचा एमबीबीएस छात्र नवीन का पार्थिव शरीर, सीएम बसवराज बोम्मई ने दी श्रद्धांजलि
x
Ukraine Russia War : बेंगुलरु पहुंचा एमबीबीएस छात्र नवीन का पार्थिव शरीर, सीएम बसवराज बोम्मई ने दी श्रद्धांजलि

रूस और यूक्रेन के बीच जंग को अब 25 दिन बीत चुके हैं। अभी तक दोनों देशों के बीच कोई समझौता नहीं हो पाया है। रूसी बलों ने मैरियूपोल के एक स्कूल पर बमबारी की है। बताया जा रहा है कि इस स्कूल में लगभग 400 लोगों ने शरण ले रखी थी। उधर, यूक्रेन का दावा है कि रविवार सुबह 11 बजे तक युद्ध में रूस के लगभग 14,700 सैनिक मारे जा चुके हैं।

यूक्रेन के सैन्य इंटेलिजेंस ने दावा किया है कि रूस के कुलीन देश के आर्थिक संबंधों को बहाल करने के लिए पुतिन को सत्ता से बाहर करने के लिए पश्चिमी देशों के साथ मिलकर योजना बना रहे हैं। यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने देश के पश्चिमी हिस्सों पर बेलारूस की ओर से हमले के खतरे का उच्च जोखिम व्यक्त किया है। उधर, जेलेंस्की ने कहा है कि मैं व्लादिमीर पुतिन से बात करने के लिए तैयार हूं, लेकिन अगर ये वार्ता असफल रही तो इसका मतलब तीसरा विश्वयुद्ध हो सकता है।

लंदन में रूसी दूतावास को यूक्रेन के झंडे के रंगों से सजाया

लंदन स्थित मीडिया क्लब फ्रंटलाइन क्लब ने लंदन में रूसी दूतावास को यूक्रेन के झंडे के रंगों से सजाया है।

सीएम बोम्मई ने दिया केंद्र सरकार को धन्यवाद

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि मैं यूक्रेन में गोलाबारी में मारे गए नवीन शेखरप्पा के पार्थिव शरीर को वापस लाने के प्रयासों के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद देता हूं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमने उन्हें गोलाबारी में खो दिया

बेंगुलरु पहुंचा नवीन के पार्थिव शरीर

1 मार्च को यूक्रेन में गोलाबारी में मारे गए नवीन शेखरप्पा ज्ञानगौदर का पार्थिव शरीर बेंगलुरु पहुंचा। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने एमबीबीएस छात्र नवीन को दी अंतिम श्रद्धांजलि दी।

इंस्टाग्राम अकाउंट बंद

डेविड बेकहम ने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट खार्किव में यूक्रेनी डॉक्टर को सौंपा।

यूक्रेन में देशभक्ति वाले टैटू और होर्डिंग लोकप्रिय
युद्धग्रस्त यूक्रेन में देशभक्ति के संदेश वाले टैटू और होर्डिंग लोकप्रिय हो रहे हैं। ल्वीव के टैटू पार्लर में आने वाले ग्राहक यूक्रेनी झंडा और देशभक्ति के अन्य चिह्नों को गुदवा रहे हैं।

ऐसे ही लोगों में 18 वर्षीया ओलेना बालेविच हैं, जिन्होंने यूक्रेनी सेना का कोट और सैन्य विमान का टैटू अपने शरीर पर गुदवाया है, इस बात का जो प्रतीक है कि वह अपने देश की रक्षा के लिए लड़ेंगी। उन्होंने कहा कि यह टैटू हमारे लिए बहुत मतलब रखता है।

कलाकार नतालिया तानचेयिनेट्स ने बताया कि यूक्रेन के कई हिस्सों में इस तरह के टैटू की मांग बढ़ी है। उन्होंने बताया कि देशभक्ति वाले टैटू से होने वाली कमाई का 70 प्रतिशत हिस्सा वह यूक्रेनी सेना को दान कर रही हैं।

मैरियूपोल युद्धों से नष्ट होने वाले शहरों में गिना जाएगा

यूक्रेन के मैरियूपोल बंदरगाह को अंतिम यूरोपीय संघ के राजनयिक और ग्रीस के महावाणिज्यदूत मानोलिस एंड्रोलाकिस ने खाली कर दिया। उन्होंने कहा कि मैरियूपोल युद्धों से नष्ट होने वाले शहरों में गिना जाएगा। रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से बर्बाद हुए शहर को खाली करने में एंड्रोलाकिस ने दर्जनों यूनानी नागरिकों और जातीय यूनानियों की सहायता की है। उन्होंने मंगलवार को मैरियूपोल छोड़ा और यूक्रेन के माध्यम से चार दिवसीय यात्रा के बाद वे 10 अन्य ग्रीक नागरिकों के साथ मोल्दाविया के माध्यम से रोमानिया को पार कर गए।

यूक्रेन युद्ध के अंत की तत्काल कोई उम्मीद नहीं: यूएन में अमेरिकी राजदूत

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत ने रविवार को चेतावनी दी कि यूक्रेन में युद्ध के अंत की तत्काल कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि इस सप्ताह यूरोप में एक महत्वपूर्ण नाटो शिखर सम्मेलन से पहले जेलेंस्की द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति पर दबाव बनाना जारी है। अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि "हमने वार्ता का समर्थन किया है और राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसियों के साथ प्रयास किया है। मैं 'प्रयास' शब्द का उपयोग कर रही हूं क्योंकि वार्ता एकतरफा लगती है, क्योंकि रूसियों ने अभी तक बातचीत और राजनयिक समाधान के किसी भी संभावना के लिए झुकाव नहीं दिखाया है।"

रूस की मदद की तो चीन को गंभीर अंजाम भुगतना होगा: अमेरिका

अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने रविवार को चेतावनी दी कि रूस को सैन्य या वित्तीय मदद मुहैया करने का फैसला करने पर चीन को गंभीर अंजाम भुगतना पड़ेगा। व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ शनिवार को बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस को सहायता करने की स्थिति में चीन पर पड़ने वाले प्रभावों और परिणामों के बारे में विस्तार से बताया। बाइडन ने मॉस्को को सहायता मुहैया नहीं करने के लिए बीजिंग को मनाने का लेकर चीन के नेता के साथ लंबी बातचीत की थी।

मारियुपोल में रूस के डिप्टी ब्लैक सी फ्लीट कमांडर की मौत

रूस के डिप्टी ब्लैक सी फ्लीड कमांडर आंद्रे पैलिय की यूक्रेन में मौत हो गई है। रूस ने इसकी पुष्टि कर दी है। जानकारी के अनुसार मारियुपोल में लड़ाई के दौरान आंद्रे की मौत हुई। उन्हें जल्द ही रियर एडमिरल के पद पर प्रोन्नत किया जाना था।

जेलेंस्की ने रूस की तुलना नाजी जर्मनी से की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने इस्राइली सांसदों को संबोधित करते हुए रूस की तुलना नाजी जर्मनी से की। उन्होंने सांसदों से कहा कि आपको अपने उन कदमों के साथ जीना होगा जो आप रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन की मदद करने के लिए उठाते हैं या नहीं।

नवीन के अंतिम अवशेष लाने के लिए बोम्मई ने पीएम मोदी को धन्यवाद कहा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने यूक्रेन में जान गंवाने वाले राज्य के छात्र नवीन शेखरप्पा के अंतिम अवशेष को यूक्रेन से देश वापस लाने के लिए किए गए प्रयासों के लिए धन्यवाद कहा है। नवीन शेखरप्पा की मौत यूक्रेन में गोलाबारी की चपेट में आ जाने से हो गई थी। नवीन के अंतिम अवशेष 21 मार्च की दोपहर को बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

नाटो जितनी ही खतरनाक है अमेरिका की हिंद-प्रशांत नीति: चीन

चीन के एक वरिष्ठ राजनयिक ने कहा है कि अमेरिका की हिंद-प्रशांत नीति यूरोप में पूर्व की तरफ विस्तार की नाटो की नीति जितनी ही खतरनाक है, जिसके चलते यूक्रेन में रूस का सैन्य अभियान शुरू हुआ है। चीन के उप विदेश मंत्री ले युचेंग ने शनिवार को सिंघुआ यूनिवर्सिटी के ‘सेंटर फॉर इंटरनेशनल सिक्योरिटी एंड स्ट्रेटेजी’ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा था कि सोवियत संघ के विघटन के बाद उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) को भी वारसा संधि के साथ इतिहास के पन्नों में समेट दिया जाना चाहिए था।

क्वाड देशों ने स्वीकार किया यूक्रेन संकट पर भारत का रुख

भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ-फैरेल ने कहा है कि क्वाड के सदस्य देशों ने यूक्रेन संकट पर भारत के रुख को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि यह साफ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन में विवाद को समाप्त करने के लिए अपने संपर्कों का उपयोग कर रहे हैं। क्वाड देशों में भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान शामिल हैं।

यूक्रेन के खिलाफ रूस का युद्ध मानवता को अपवित्र’ करने वाला: पोप फ्रांसिस

24 फरवरी को शुरू हुए रूस के हमले को लेकर पोप फ्रांसिस ने कठोर टिप्पणी की है। उन्होंने सेंट पीटर्स स्क्वायर में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन में दमन रोज बढ़ रहा है। उन्होंने रूस के हमले को मानवता को अपवित्र करने वाला करार दिया और इसे ‘निरर्थक जनसंहार’ की भी संज्ञा दी।

साथ मिल कर प्रसारण कर रहे हैं यूक्रेनी टीवी चैनल

वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एक आदेश पर दस्तखत किए हैं जो यूक्रेन के सभी टीवी चैनलों को एक मंच पर लाता है। मार्शल लॉ के बीच यूक्रेनी टीवी चैनल एक साथ मिल कर प्रसारण कर रहे हैं। जेलेंस्की के कार्यालय ने कहा कि यह आवश्यक है कि देश में एकजुट करने वाली सूचना नीति हो।

Editor

Editor

GazetteToday को 2017 तक लॉन्च किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से समाचार पेश करते हुए, GazetteToday ने अपने शुरुआती लॉन्च के तुरंत बाद महीनों में खुद का नाम बनाया।

    Next Story